Sunday, January 18, 2015

अगर एटीएम उगले नकली नोट तो क्या करें? 9

अगर एटीएम उगले नकली नोट तो क्या करें? 9
      

नई दिल्ली। एटीएम से नकली नोट निकलने की खबरें अक्सर सुनने में आती है। एटीएम से नकली नोट निकलने पर लोग इसकी शिकायत करने से डरते हैं और इस उम्मीद में रहते हैं कि शायद वह इस नोट को बाजार में चला लेंगे। लेकिन कई बार उनका यह दांव उल्टा पड़ जाता है। इसलिए इन चक्करों में पड़ने की बजाए अगर एटीएम से नकली नोट निकले तो यह स्टेप्स अपनाएं।

गार्ड को शिकायत करें
नकली नोट निकलने पर एटीएम के गार्ड के पास उपलब्ध शिकायत रजिस्टर में अपनी शिकायत दर्ज करवाएं और उसमें नकली नोट का नंबर जरूर लिखें। अगर हो सके तो इस पर गार्ड के साइन भी लें ले। इससे आपको अपना पक्ष रखने में आसानी रहेगी।

पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाएं
अगर एटीएम से निकाले गए नोट नकली हैं तो पता चलते ही तुरंत पुलिस में उसकी शिकायत दर्ज करवाएं। पुलिस की कार्रवाई से डरे नहीं और उनका सहयोग करें।

संबंधित बैंक को जानकारी दें
संबंधित बैंक में जाकर इस बात की जानकारी दें। बैंक नोट की जांच करके इस पर जब्त नकली नोट का स्टाम्प लगाएगा। इसका रिकॉर्ड एक रजिस्टर में लिखकर आपको एक रसीद दी जाएगी। फिर बैंक इस पर कार्रवाई कर सिस्टम से ऎसे नोट हटवाएगा।

आरबीआई को लिखित में दें
अगर एटीएम से आपको नकली नोट मिले हैं तो पुलिस और बैंक को जानकारी देने के बाद इस पर उचित कार्रवाई के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के इश्यू डिपार्टमेंट को एक पत्र लिखें।

કિસાન ક્રેડિટ કાર્ડ યોજના 3 લાખ રૂપિયા સુધીની લોન મેળવોજાણો આ કાર્ડ કેવી રીતે કાઢવુંજાણો જરૂરી ડોક્યુમેન્ટઆ યોજનાની સંપૂર્ણ માહિતી .

કિસાન ક્રેડિટ કાર્ડ યોજના 3 લાખ રૂપિયા સુધીની લોન મેળવો જાણો આ કાર્ડ કેવી રીતે કાઢવું જાણો જરૂરી ડોક્યુમેન્ટ આ યોજનાની સંપૂ...